भारतीय छात्रों के लिए बांग्लादेश में एमबीबीएस प्रवेश 2022

स्माइल एजुकेशन कंसल्टेंसी भारतीय छात्रों के लिए बांग्लादेश में एमबीबीएस प्रवेश के लिए सबसे अच्छी कंसल्टेंसी है। अधिक जानकारी के लिए आज ही हमसे संपर्क करें!

MBBS in Bangladesh 2022-2023

हर साल, हजारों भारतीय छात्र चिकित्सा का अध्ययन करने के लिए विदेश यात्रा करते हैं। इसके कई कारण हैं – भारत में चिकित्सा शिक्षा की उच्च लागत से लेकर अच्छी गुणवत्ता वाले मेडिकल कॉलेजों की कमी तक। बांग्लादेश में मेडिकल की पढ़ाई के बारे में अधिक जानें

बांग्लादेश में चिकित्सा का अध्ययन करने के कई फायदे हैं। एक के लिए, चिकित्सा शिक्षा की लागत भारत की तुलना में बहुत कम है। इसके अतिरिक्त, बांग्लादेश में कई अच्छी गुणवत्ता वाले मेडिकल कॉलेज हैं जो विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करते हैं। अंत में, बांग्लादेश की जलवायु भारत की तुलना में बहुत अधिक ठंडी है, जिससे यह चिकित्सा का अध्ययन करने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

हालाँकि, बांग्लादेश में चिकित्सा का अध्ययन करने के कुछ प्रतिकूल परिस्थिति भी हैं। सबसे पहले, भाषा की बाधा एक समस्या हो सकती है – अधिकांश कक्षाओं को अंग्रेजी में पढ़ाया जाता है, लेकिन सभी छात्र अंग्रेजी में धाराप्रवाह नहीं होते हैं। अधिकतर हॉस्टल में वातानुकूलक नहीं हे ।

भारतीय छात्रों के लिए बांग्लादेश में एमबीबीएस प्रवेश NEET-UG पास होना अनिवार्य हे ।

एमबीबीएस फीस के जानकारी स्माइल एजुकेशन कंसल्टेंसी प्राप्त करें Fees Structure

बांग्लादेश में एमबीबीएस प्रवेश के लिए भारत में अग्रणी शैक्षिक सलाहकार है। हम उन भारतीय छात्रों को पूरी जानकारी और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं जो बांग्लादेश से एमबीबीएस करना चाहते हैं।

भारतीय छात्रों के लिए बांग्लादेश में एमबीबीएस एडमिशन चल रहा है

भारतीय छात्र जो बांग्लादेश में एमबीबीएस की पढ़ाई करना चाहते हैं, वे अब ऐसा कर सकते हैं, पात्रता मानदंड में हाल के बदलावों के लिए धन्यवाद। पात्र होने के लिए, छात्रों को अनिवार्य विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी के साथ अपना 10 + 2 पूरा करना होगा। उन्हें इनमें से प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50% अंक भी प्राप्त करने चाहिए।

विदेशों में एमबीबीएस की पढ़ाई करने के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए यह अच्छी खबर है, क्योंकि बांग्लादेश कई लाभ प्रदान करता है। इनमें कम ट्यूशन फीस और रहने की लागत, साथ ही पाठ्यक्रम की छोटी अवधि (6 के बजाय 5 वर्ष) शामिल हैं। इसके अलावा, बांग्लादेश उन लोगों के लिए एक सुविधाजनक विकल्प है जो घर के पास अध्ययन करना चाहते हैं।

बांग्लादेश में एमबीबीएस प्रवेश के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल है। छात्र सीधे वांछित संस्थान में या एजेंट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्राप्त होने के बाद, छात्र को एक प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

बांग्लादेश में एमबीबीएस लागू करने के लिए पात्रता मानदंड:

  1. छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपने विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के साथ 10+2 पूरा किया होगा। आवश्यक न्यूनतम कुल अंक 60% है
  2. छात्र ने आवश्यक पर्सेंटाइल के साथ NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) पास किया होगा। सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 50 पर्सेंटाइल और ओबीसी/एससी/एसटी छात्रों के लिए 40 पर्सेंटाइल।
  3. छात्र ने आवश्यक पर्सेंटाइल के साथ नीट (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) पास किया हो।

बांग्लादेश एमबीबीएस के लिए जी पी ए (GPA) की गणना कैसे करें ?

GPA ऑनलाइन की गणना करें 

बांग्लादेश में एमबीबीएस के लिए स्माइल एजुकेशन कंसल्टेंसी से संपर्क करें:

1. Smile Education बांग्लादेश में एमबीबीएस प्रवेश के बारे में पूरी जानकारी और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।
2. हम छात्रों को आवेदन प्रक्रिया और दस्तावेज़ीकरण में मदद करते हैं।
3. स्माइल एजुकेशन कंसल्टेंसी भारतीय छात्रों के लिए बांग्लादेश में एमबीबीएस प्रवेश प्रदान करने वाली सबसे भरोसेमंद और विश्वसनीय एजेंसी है। क्षेत्र में वर्षों के अनुभव के साथ, स्माइल एजुकेशन कंसल्टेंसी ने सैकड़ों भारतीय छात्रों को बांग्लादेश के शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश दिलाने में मदद की है।

कार्यालय का पता:
B-265, Survey Park Santoshpur (1st Floor)
(Near Kishore Bharati Stadium, Survey Park Kali Mandir)
Jadavpur
Kolkata -700075

Landline (033) 7965 8170
Helpline No 9903-033-033
Office: +91-91633-22022, +91-903864-3838
Admission Cell: +91-983126-3838
Gujarat Office: +91-812-888-3198
Bangladesh Office: +88-01712997119
WhatsApp/ Call: 988312-3838

Eligibility Criteria to Apply MBBS in Bangladesh

All About Studying MBBS in Bangladesh

Quality of MBBS in Bangladesh

WhatsApp chat